गुनगुना पानी+ शहद+ नींबू, रोज पिएंगे ये COMBO तो होंगे बड़े फायदे

ये तो हम सभी ने कभी न कभी सुना है कि एक गिलास गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से अनेक फायदे होते हैं। कुछ ये भी यकीन करते हैं कि यह वजन कम करने में मददगार होता है।

यदि आप भी उन लोगों में से हैं, जो अक्सर ऐसी बातों को लेकर उलझन में रहते हैं कि ये साधारण सी चीजें स्वास्थ्य पर असर करेंगी या नहीं।  क्या स्वास्थ्य पर इसका वाकई प्रभाव पड़ेगा। यदि हां तो हम आपको बताते हैं रोज सुबह गर्म पानी में थोड़ा नींबू और शहद मिलाकर पीने से होने वाले फायदों के बारे में....

पाचन ठीक रखता है-
डाइजेस्टिव प्रॉब्लम्स से यदि आप अक्सर परेशान रहते हैं तो रोज सुबह गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पिएं। इसके सेवन से पेट साफ रहता  है। यह लिवर को अधिक बाइल जूस बनाने में मदद करता है, जिससे भोजन का पाचन आसानी से होता है। शहद पेट में होने वाले किसी भी तरह के इंफेक्शन से मुक्ति दिलवाता है।

वजन घटाने में मददगार-

शहद, नींबू और गर्म पानी का रोज सुबह सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है। इससे शरीर का शुगर लेवल सामान्य बना रहता है। जिससे दिन भर मीठा खाने की इच्छा कम होती है। डाइटिंग को प्रभावी बनाने के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद है। इसके नियमित सेवन और वर्कआउट से बहुत जल्दी वजन कम किया जा सकता है।

जहरीले तत्वों को बाहर कर देता है-

शहद व नींबू पानी को गर्म पानी में मिलाकर पीने से शरीर से जहरीले तत्व बाहर हो जाते हैं। आयुर्वेद में माना गया है कि भोजन के ठीक से न पचने पर पेट में मृत बैक्टिरिया एकत्रित हो जाते हैं, नींबू पानी का सेवन करने पर वे बाहर हो जाते हैं।कोलोन को भी उत्तेजित कर उसकी सफाई कर देता है। हमारी बॉडी कोलोन की सफाई होने पर ज्यादा बेहतर तरीके से पोषक तत्वों को ग्रहण करके उनका उपयोग करती है।

स्वस्थ त्वचा के लिए-

शहद और नींबू के गर्म पानी के साथ सेवन से शरीर के टॉक्सिन दूर होते हैं। ये त्वचा के लिए नेचुरल ब्लीच का काम करते हैं। इसके अलावा यह ब्लड को प्यूरीफाई करता है। शहद में एंटी बैक्टिरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। इसीलिए इसके नियमित सेवन से त्वचा पर मुंहासे और दाग-धब्बे नहीं होते हैं और त्वचा पर नेचुरल ग्लौ बना रहता है।

प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाता है-

इसका नियमित सेवन शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाता है। शहद और नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्व शरीर को मौसम बदलने के साथ होने वाले संक्रमणों से दूर रखते हैं। ऐसे कई शोध हैं जिनमें गर्म पानी में शहद के सेवन के अनेक तरह के फायदों का दावा किया गया है। 

तुरंत ऊर्जा के लिए-

सुबह के समय गर्म पानी में शहद और नींबू का सेवन दिन भर आपको तरोताजा रखने में मददगार है। यह मेटाबॉलिज्म सही करता है, जिससे थकान जल्दी नहीं होती और आप दिन भर ऊर्जावान महसूस करते हैं।यह एक बेहतरीन डाययूरेटीक भी है इसीलिए यह यूरेनरी सिस्टम की सफाई कर उसे दुरुस्त रखता है।

- दमा , हिचकी ,खराश आदि रोगों में और तले भुने पदार्थों के सेवन के बाद  गर्म पानी पीना बहुत लाभदायक होता है।

- रोजाना एक गिलास गर्म पानी सिर के सेल्स के लिए एक गजब के टॉनिक का काम करता है। यह सिर की त्वचा को हाइड्रेट करता है, जिससे स्किन ड्राय होने की प्रॉब्लम खत्म हो जाती है।

- हमेशा जवान दिखते रहने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए गर्म पानी एक बेहतरीन औषधि का काम करता है। 

- यदि आप स्किन प्रॉब्लम्स से परेशान हैं या ग्लोइंग स्किन के लिए तरह-तरह के कॉस्मेटिक्स यूज करके थक चूके हैं, तो रोजाना एक गिलास गर्म पानी पीना शुरू कर दें। आपकी स्किन प्रॉब्लम फ्री हो जाएगी व ग्लो करने लगेगी।

- लड़कियों को पीरियड्स के दौरान यदि पेट दर्द हो तो ऐसे में एक गिलास गुनगुना पानी पीने से राहत मिलती है। दरअसल इस दौरान होने वाले पैन में मसल्स में जो खिंचाव होता है उसे गर्म पानी रिलैक्स कर देता है।

Popular posts from this blog

ये हैं ऐसे पौधे जिन्हें लोग फालतू मानते हैं, क्योंकि नहीं जानते हैं इनके चमत्कारी गुण

गर्मी में कुछ दिन जरूर खाएं ज्वार, ये हैं इसे खाने के

हाइट फिर से बढ़ने लगेगी, एक बार जरूर ट्राय करें ये कारगर देसी नुस्खे