दिमाग के लिए बेहतरीन टॉनिक का काम करती हैं ये 14 चीजें

क्या आप अक्सर छोटी-छोटी बातें भूल जाते हैं। क्या कभी ऐसा हुआ है कि आप जरूरी बात भी भूल गए हों। जिन लोगों की भूलने की आदत होती है, वे बाद में कोई बात याद आने पर ये सोचते हैं कि इतनी जरूरी बात भूल कैसे गए। आज हम बताने जा रहे हैं कुछ खास ब्रेन फूड। ये ब्रेन फूड ऐसे हैं, जिन्हें खाने से अल्जाइमर रोग नहीं होता है। साथ ही, दिमाग का पावर भी बढ़ता है।
 
टमाटर- खट्टा-मीठा टमाटर खाने के जायके को बढ़ाता है। टमाटर में प्रोटीन, विटामिन, वसा आदि तत्व पाए जाते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। टमाटर में लाइकोपिन होता है। यह शरीर की फ्री रैडिकल्स से रक्षा करता है। साथ ही, यह ब्रेन की सेल्स को डैमेज होने से भी बचाता है।
 
अखरोट- रोज अखरोट खाने से पोषक तत्वों की कमी दूर हो जाती है। साथ ही, सेहत से जुड़ी कई समस्याएं भी खत्म होती है। अखरोट में ओमेगा 3, फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और एंटीआक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाए जाते हैंं। थोड़ी अखरोट रोज खाने से याददाश्त बढ़ती है।

स्ट्रॉबेरी- स्ट्रॉबेरी अपनी मनमोहक सुगंध के कारण पूरी दुनिया में बहुत लोकप्रिय है। इसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। स्ट्रॉबेरी मिल्क शेक, आइसक्रीम आदि का स्वाद भी बढ़ाती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो मेमोरी लॉस से बचाने का काम करते हैं।

जैतून- जैतून केवल आपके स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्कि आपके चेहरे की खूबसूरती के लिए भी लाभदायक है। जैतून में अच्छी मात्रा में फैट पाया जाता है। इसीलिए यह याददाश्त बढ़ाने का काम भी करता है।

दही- दही में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, खनिज, लवण, कैल्शियम और फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। दही का नियमित सेवन करने से कई लाभ होते हैं। यह शरीर में लाभदायी जीवाणुओं की बढ़ोत्तरी करता है और हानिकारक जीवाणुओं को नष्ट करता है। इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है, जिससे दिमागी तनाव दूर होता है और मेमोरी पावर बढ़ता है।

जायफल- जायफल को अपने विशेष स्वाद और सुगंध के लिए जाना जाता है। इसमें ऐसे तत्व होते हैं, जो दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। साथ ही, याददाश्त को बेहतर बनाते हैं। 

तुलसी- तुलसी को हिंदू धर्म में देवी का रूप माना गया है। इसका उपयोग मसाले के रूप में भी किया जाता है। यह कई बीमारियों में औषधि का काम करती है। रोजाना तुलसी के 2-4 पत्ते खाने से बार-बार भूलने की बीमारी दूर हो जाती है।

अलसी- अलसी के बीज में बहुत सारा प्रोटीन और फाइबर होता है। इन्हें खाने से दिमाग तेज होता है।

चाय- चाय में पाया जाने वाला पॉलीफिनॉल दिमाग को संतुलित रखने में मदद करता है। यह दिमाग को शांत और एकाग्र भी बनाता है। ग्रीन टी भी गुणों से भरपूर है। इसमें बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसीलिए इसके नियमित सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है। दिन भर में दो से तीन कप ग्रीन टी पीने से याददाश्त बढ़ती है।

केसर- केसर एक ऐसा मसाला है जो खाने के स्वाद को दोगुणा कर देता है। केसर का उपयोग अनिद्रा दूर करने वाली दवाओं में किया जाता है। इसके सेवन से मस्तिष्क ऊर्जावान रहता है।

हल्दी- हल्दी दिमाग के लिए एक अच्छी औषधि है। यह सिर्फ खाने के स्वाद और रंग में ही इजाफा नहीं करती है, बल्कि दिमाग को भी स्वस्थ रखती है। इसके नियमित सेवन से अल्जाइमर रोग नहीं होता है। साथ ही, यह दिमाग की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को रिपेयर करने का भी काम करती है।

दालचीनी- अल्जाइमर रोगियों के लिए दालचीनी एक जबरदस्त दवा है। दालचीनी के नियमित सेवन से याददाश्त बढ़ती है और दिमाग स्वस्थ रहता है।

अजवाइन की पत्तियां- यदि आप अपने खाने को अलग फ्लेवर देना चाहते हैं तो अजवाइन की पत्तियों का उपयोग करें। अजवाइन की पत्तियां शरीर को स्वस्थ और जवान बनाए रखने में मदद करती हैं। दरअसल, अजवाइन की पत्तियों में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसीलिए यह दिमाग के लिए औषधि की तरह काम करती हैं। यही कारण है कि अरोमा थेरेपी में भी इसका उपयोग किया जाता है।

कालीमिर्च- कालीमिर्च में पेपरिन नाम का रसायन पाया जाता है। यह रसायन शरीर और दिमाग की कोशिकाओं को रिलैैक्स करता है। डिप्रेशन में यह रसायन जादू-सा काम करता है। इसीलिए यदि आप अपने दिमाग को स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो खाने में काली मिर्च का उपयोग करें।

Popular posts from this blog

ये हैं ऐसे पौधे जिन्हें लोग फालतू मानते हैं, क्योंकि नहीं जानते हैं इनके चमत्कारी गुण

गर्मी में कुछ दिन जरूर खाएं ज्वार, ये हैं इसे खाने के

हाइट फिर से बढ़ने लगेगी, एक बार जरूर ट्राय करें ये कारगर देसी नुस्खे