मस्सा बिगाड़ रहा है आपकी रौनक तो मददगार हैं ये 7 उपाय

मस्सा दूर भगाने के घरेलू उपाय


चेहरा, हाथ, गर्दन, कहीं भी त्वचा पर मस्सा निकल आए तो आपकी रौनक पर दाग लग ही जाता है। आमतौर पर मस्सा साठ की उम्र के बाद ही लोगों को अधिक होता है पर आजकल युवाओं में भी इसकी समस्या अधिक बढ़ी है।

सामान्यतः मस्से से न दर्द होता है और न ही कोई दूसरी तकलीफ लेकिन देखने में यह बेहद अजीब है इसलिए इससे छुटकारा आप जरूर चाहेंगे।

मस्से के पीछे प्रमुख कारण हैं - मोटापा, गर्भावस्था, मधुमेह व स्टेरॉयड्स का बहुत अधिक सेवन। वैसे तो डॉक्टर सर्जरी की मदद से आपकी त्वचा से इसे हटा सकते हैं लेकिन अगर आप चाहें तो इन 7 घरेलू उपायों से भी मस्से से छुटकारा पा सकते हैं।

नींबू का रस

रुई में नींबू का रस निचोड़ें और इसे मस्से पर लगा दें। कुछ देर बाद इसे पानी से साफ करें। लगातार दो-तीन सप्ताह तक ऐसा करने पर आप महसूस करेंगे कि मस्सा गल चुका है।

धागे से बांधें

फ्लॉस या धागे से मस्से को बांधकर दो से तीन सप्ताह तक छोड़ दें। इससे मस्से में रक्त प्रवाह रुक जाएगा और वह खुद ही निकल जाएगा।

लहसुन

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल व एंटीफंगल गुण हैं। लहसुन के जवों को पीसकर मस्से पर लगाएं और फिर पाने से धो लें। तकुछ ही दिनों में मस्सा खत्म हो जाएगा।

केले के छिलके

केले के छिलकों का अंदर के भाग को मस्से पर हल्का रगड़ें। नियमित तौर पर इस प्रक्रिया से कुछ ‌ही दिनों में मस्सा अपनेआप ग‌िर जाएगा।

एस्पिरिन

एस्पिरिन की एक गोली चम्मच में कुछ बूंद पानी में गलकर पेस्ट बनाएं और इसे मस्से के ऊपर लगाएं। नियमित तौर पर यह करने से मस्सा जल्दी खत्म होगा।

नेल पॉलिश

मस्से पर नेल पॉलिश लगाकर कुछ देर बाद साफ कर लें। दिन में तीन बार इस प्रक्रिया से कुछ दिनों के भीतर मस्से से छुटकारा संभव है।

प्याज का रस

प्याज के कुछ कतरों पर नमक लगाकर रात भर छोड़ दें। फिर इसका रस निकालें और मस्से पर रुई की सहायता से लगाएं। एक सप्ताह के भीतर मस्सा खत्म हो जाएगा।

Popular posts from this blog

ये हैं ऐसे पौधे जिन्हें लोग फालतू मानते हैं, क्योंकि नहीं जानते हैं इनके चमत्कारी गुण

गर्मी में कुछ दिन जरूर खाएं ज्वार, ये हैं इसे खाने के

हाइट फिर से बढ़ने लगेगी, एक बार जरूर ट्राय करें ये कारगर देसी नुस्खे