8 SUPER FOODS, इन्हें खाने से होते हैं BIG BENEFITS

 भले ही आजकल लोग जंक फूड के दीवाने हो चले हैं, लेकिन पारंपरिक भारतीय फूड और मसाले इनसे कहीं ज्यादा हेल्दी और स्वाद से भरे हैं। कई मसालों में ऐसे तत्व मौजूद हैं जो विभिन्न बीमारियों को पास भी फटकने नहीं देते। चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ सुपर फूड्स के बारे में ...
 
इलायची- सुगंध भरी इलायची न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाती है, बल्कि इसमें मौजूद एसेंशियल ऑइल हमारे पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करते हैं। 
 
जायफल- यह खांसी को ठीक करने में मदद करता है। इसमें मौजूद मायरिस्टिसिन नामक तत्व मानसिक तनाव को शांत करता है और मूड अच्छा करता है। साथ ही, यह मेमोरी के लिए भी अच्छा है।

लौंग- हड्डियों को सिर्फ दूध से मजबूती नहीं मिलती है। हर रोज खाने में दो चम्मच लौंग का सेवन भी हड्डी मजबूत बनाने में मददगार है।
 
इमली- खट्टी-मीठी इमली में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। इसका पाउडर नियमित रूप से लेने पर कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य बना रहता है और यह किडनी स्टोन की समस्या पनपने नहीं देता। वैद्य इसे बुखार कम करने की कारगर दवा भी मानते हैं।

अदरक- अदरक वाली चाय पीने से आपका मूड तो ठीक होता है। साथ ही इसकी एंटी-इंफ्लेमेटरी 
क्वालिटी मांसपेशियों को रिपेयर करने में मददगार है। अदरक की चाय मेटाबॉलिज्म बढ़ाती है इससे शरीर ठीक हो जाता है।
 
सौंफ- अक्सर खाना खाने के बाद लोग सौंफ खाते हैं। ये क्वर्सेटिन नामक तत्व से भरपूर होती है, जो आपकी शारीरिक क्षमता को बढ़ाती है।

घी- इन दिनों ऑलिव ऑइल को सबसे हेल्दी माना जा रहा है, लेकिन इससे भी बेहतर है गाय के दूध से बना शुद्ध देसी घी। इस घी में सीएलए (कॉन्जुगेटेड लाइनोलेक एसिड) होता है। ये फैट को घटाने में कारगर है। 
 
त्रिफला- यह मानव शरीर की बहुत-सी व्याधियों को दूर करने में कारगर है। इसे आमला, बहेड़ा व हरड़ जैसी बूटियों के पाउडर को बराबर मात्रा में लेकर बनाया जाता है।

Popular posts from this blog

ये हैं ऐसे पौधे जिन्हें लोग फालतू मानते हैं, क्योंकि नहीं जानते हैं इनके चमत्कारी गुण

गर्मी में कुछ दिन जरूर खाएं ज्वार, ये हैं इसे खाने के

हाइट फिर से बढ़ने लगेगी, एक बार जरूर ट्राय करें ये कारगर देसी नुस्खे